डिजिटल डेस्क,दिल्ली। गूगल की मुफ्त ईमेल सेवा GMAIL मंगलवार दोपहर भारत के कुछ हिस्सों में बंद हो गई, जिससे उपयोगकर्ताओं को ईमेल भेजने या प्राप्त करने में दिक्कतें आई। GMAIL सर्विस आउटेज की वजह से ट्विटर पर #GmailDown ट्रेंड कर रहा है। ट्विटर पर कई यूजर्स इसकी सर्विस डाउन होने की बात बता रहे हैं और कई शिकायत कर रहे हैं। पिछले सप्ताह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने भी आउटेज का सामना किया था। 4 अक्टूबर की रात को फेसबुक के साथ इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप 8 घंटे के लिए डाउन रहे थे।

आउटेज ट्रैकिंग टूल डाउन डिटेक्टर के अनुसार, 68% उपयोगकर्ताओं ने वेबसाइट की कठिनाइयों की सूचना दी, 14% ने सर्वर कनेक्शन के मुद्दों की सूचना दी, और 12% ने लॉगिन समस्या का संकेत दिया।

ईमेल भेजने और प्राप्त करने में हो रही परेशानी 

भारत के कुछ हिस्सों से GMAIL के काम नहीं करने की खबरें सामने आ रही हैं। इस वजह से लोग ईमेल भेज या प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं। भारत के साथ कुछ अन्य देशों के यूजर्स ने भी ट्विटर पर ऐसी शिकायत की है। उनके साथ भी GMAIL लॉगिन और ईमेल भेजने/प्राप्त करने में प्रॉब्लम आ रही है। कई यूजर्स GMAIL सर्विस के डाउन होने के बारे में भी लिख रहे हैं। हालांकि, इस बारे में अब तक गूगल की तरफ से कोई जवाब नहीं आया हैं।  

फेसबुक बंद होने से परेशान हुए थे यूजर्स
 
एक सप्ताह पहले फेसबुक ने दो बार आउटेज का सामना किया था। जिसके बाद फेसबुक ने कथित तौर पर माफी भी मांगी थी। सप्ताह की शुरुआत में जब फेसबुक आउटेज हुआ था तब फेसबुक के साथ वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम भी डाउन हो गए थे। आउटेज की समस्या कई घंटे बीतने के बाद भी बनी रही, ऐसे में लोग न मैसेज भेज पा रहे थे और न ही प्राप्त कर पा रहे थे।

तब फेसबुक ने माफी मांगते हुए लिखा था कि ‘कुछ लोगों को ऐप इस्तेमाल करने में दिक्कत हो रही है। हम इसके लिए माफी मांगते हैं। जल्द ही इस समस्या को ठीक कर लिया जाएगा। वहीं, वॉट्सऐप की ओर से सोशल मीडिया पर जारी बयान में कहा गया कि हमें पता है कि इस समय कुछ लोगों को समस्या आ रही है। आपके धैर्य के लिए धन्यवाद। हालांकि, 5 दिन में ही फेसबुक को दूसरे आउटेज का सामना करना पड़ा था।’

वॉट्सऐप के बंद होने से टेलीग्राम को फायदा, जोड़े 7 करोड़ यूजर्स

5 अक्टूबर को जब वॉट्सऐप डाउन गया था तो टेलीग्राम ऐप से 7 करोड़ यूजर्स जुड़े थे। टेलीग्राम की इस बड़ी कामयाबी के पीछे फेसबुक आउटेज का बड़ा हाथ रहा। दरअसल, इसी दिन शाम को फेसबुक समेत वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम भी बंद हो गए थे। जो 6 घंटे से ज्यादा समय तक बंद रहे। इन प्लेटफॉर्म के बंद होने का फायदा टेलीग्राम को मिला। टेलीग्राम पर मासिक एक्टिव यूजर्स की संख्या 500 मिलियन (50 करोड़) के पार हो गई है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here